Saturday 27 July 2019

मोहन भागवत की मोजूदगी मे संघ की दो दिवसीय बैठक वृंदावन मे आज से



वृंदावन - राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की 'सामाजिक सद्भाव गतिविधि की अखिल भारतीय बैठक' शनिवार और रविवार को वृंदावन स्थित वात्सल्य ग्राम में आयोजित की जाएगी। एजेंडा रहेगा, जातिवाद की खाई को खत्म कर हिंदू समाज को एकजुट करना। इसके लिए आरएसएस के सरसंघचालक मोहन भागवत शुक्रवार की शाम को ही वात्सल्य ग्राम पहुंच गए हैं। जबकि संघ के सहकार्यवाह भईयाजी जोशी, दत्तात्रेय होसबोले और कृष्णगोपाल जैसे बड़े संघ पदाधिकारी देर रात पहुंचेंगे।
आरएसएस में जिस तरह कई कार्य विभाग, जैसे भारतीय जनता पार्टी, विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल, हिंदू जागरण और अधिवक्ता परिषद आदि होते हैं। इसी तरह संघ की विभिन्न प्रकार की गतिविधियां भी संचालित होती हैं। इनमें सामाजिक सदभाव, गो संरक्षण, धर्म जागरण, सामाजिक समरसता और पर्यावरण संरक्षण आदि गतिविधियां प्रमुख हैं। इन्हीं में से शनिवार और रविवार की वात्सल्य ग्राम में आयोजित होने वाली बैठक सामाजिक सदभाव की है। इस बैठक में उप्र के सभी प्रांतों के दो-दो पदाधिकारी शामिल होंगे। लगभग 110 लोग इस बैठक का हिस्सा होंगे।
बैठक में मुख्य रूप से इस बात पर मंथन किया जाएगा कि समाज के सभी वर्गों को हिंदुत्व की विचारधारा से कैसे जोड़ा जाए। खासकर पिछड़ी जातियों की ओर संघ का खासा ध्यान है। इसके लिए संघ ने जातिवाद की खाई को भरने का फैसला किया है। इसी के लिए प्रांतीय पदाधिकारियों को निर्देशित किया जाएगा, कि वे ऐसे कार्यक्रम आयोजित करें, जिससे हिंदू समाज एकजुट हो सके।  इस बैठक की खास बात यह है कि बैठक को गोपनीय तरीके से सम्पन्न कराया जाएगा। जबकि कार्यक्रम से मीडिया को दूर रखा जाएगा। 

No comments:

Post a Comment

जीवन के मकान में रहे अच्छाइयों का प्रवास : आचार्य महाश्रमण

कडूर और बिरूर में अहिंसा यात्रा का भव्य स्वागत  कडूर, कर्नाटक-  सद्भावना नैतिकता और नशामुक्ति इन तीनों आयामों से जन-जीवन का कल्याण कर...