Sunday 9 June 2019

दुनिया के लिए सबसे बड़ा खतरा राष्ट्र प्रायोजित आतंकवाद - नरेंद्र मोदी

मालदीव -  नरेंद्र मोदी अपनी पहली विदेश यात्रा पर शनिवार को मालदीव पहुंचे। इस  दौरान मोदी ने राष्ट्र प्रायोजित आतंकवाद को दुनिया के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया। मोदी ने मालदीव की संसद ‘मजलिस’ को संबोधित करते हुए बिना नाम लिए पाकिस्तान पर भी निशाना साधा। मोदी ने सरकार प्रायोजित आतंकवाद से निपटने के लिए एकजुट होने की जरूरत है और इसे धन तथा प्रश्रय देने वालों को अलग-थलग किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि आतंकियों के न तो अपने बैंक होते हैं और न ही हथियारों की फैक्ट्री, फिर भी उन्हें धन और हथियारों की कभी कमी नहीं होती। 

संसद को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि भारत और मालदीव के रिश्ते इतिहास से भी पुराने हैं। आज मैं इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि मालदीव में लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए हर भारतीय आपके साथ है। 

भारत और मालदीव रक्षा सूचनाएं साझा करेंगे- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने शनिवार को कई मुद्दों पर बातचीत की। दोनों देशों ने रक्षा और समुद्र समेत महत्वपूर्ण क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए छह समझौतों पर हस्ताक्षर किए। मोदी ने कहा कि भारत हरसंभव तरीके से मालदीव की मदद करने को प्रतिबद्ध है। पहला समझौता ज्ञापन जल विज्ञान संबंधी मामलों के क्षेत्र में सहयोग के लिए किया गया।

मालदीव का सर्वोच्च सम्मान   - प्रधानमंत्री मोदी को मालदीव के सर्वोच्च सम्मान ‘रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन’ से शनिवार को सम्मानित किया गया। मोदी दो दिवसीय दौरे पर मालदीव की यात्रा पर हैं। यहां एक समारोह में मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने मोदी को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया।

No comments:

Post a Comment

जीवन के मकान में रहे अच्छाइयों का प्रवास : आचार्य महाश्रमण

कडूर और बिरूर में अहिंसा यात्रा का भव्य स्वागत  कडूर, कर्नाटक-  सद्भावना नैतिकता और नशामुक्ति इन तीनों आयामों से जन-जीवन का कल्याण कर...